Full form of Computer? कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

By | August 14, 2019

Computer आज के जमाने में use होने वाली सबसे important चीज़ है। आज आपको हर घर मे computer देखने को मिल जाएगा और आज के समय मे तो सभी के पास कम से कम computer की basic knowledge तो होनी ही चाहिए और सभी को computer और internet का इस्तेमाल करना तो आना ही चाहिए। आज अगर आप कही पर job के लिए apply करते ही या फिर कह़ी आप office में work करते है तो अपने देखा ही होगा कि maximum काम अब computer के द्वारा ही होता है। लेकिन एक वक़्त ऐसा भी था जब computer केवल बड़े companies के पास या फिर कुछ नामी अमीर लोगो के पास ही होते थे। लेकिन धीरे धीरे computer सस्ते होते गए और सभी लोगो तक available भी होने लगे और आज हम अपना लगभग पूरा काम computer के द्वारा ही करते है।

आज computer का इस्तेमाल हम किसी के साथ communication के लिए, data को share करने के लिए, और data को store करने के लिए तथा कई तरह के कामो को करने के लिए किया जाता है। तो चलिए अब जान लेते है कि computer क्या होता है और computer का full form क्या होता है।

Computer क्या होता है?

computer एक electronic device है जिसे हम अपने technical और digital कामों को करने के लिए उपयोग करते है। लेकिन इसका आविष्कार केवल गणना करने के लिए किया गया था ताकि बड़े बड़े calculations को आसानी से solve किया जा सके। computer का आविष्कार Charles Babbage ने 1833 से 1871 के बीच किया था। और आज भी computer binary method कर कार्य करता है। आज के computers इतने advance हो चुके है कि आप उनमें कई तरह के काम कर सकते है और यहाँ तक कि games जैसे heavy चीज़ों को भी खेल सकते है।

Computer एक तरह के programming language पर ही काम करता है। और आप जो commond इसे देते है ये केवल उसी पर काम करता है। लेकिन आज technology काफी आगे बढ़ गयी है और google, microsoft जैसी बड़ी कंपनियां AI (artificial intelligence) पर काम कर रही है। जिससे कि computers आने वाले समय में खुद ही चीज़ों को समझ कर सभी तरह के काम कर देंगी। लेकिन अभी AI technology अपने पहले चरण में ही है और इससे develop किया जा रहा है। Artificial intelligence आने वाले समय मे computers की परिभाषा ही बदल देगी।

Computer का full form क्या है? What is the full form of computer?

Computer शब्द Latin word computare से लिया गया है जिसका मतलब गणना करना होता है। वैसे तो computer के कई full form है लेकिन computer का full form जो कि हर जगह जाना जाता है वो commonly operated machine particularly used in technical and educational research है। computer के कई और भी full forms है जैसे कि

common operating machine particularly used for trade education and research,

common operating machine particularly used for training education and reporting.

ये सभी computer के full forms है लेकिन ऐसा कोई भी नाम नही है जिसे standard तरीके से सभी जगह बोला जाए। सभी लोग अपनी सुविधा के हिसाब से ही बताते है। computer हमारे लिए हमेशा से ही अदभुद और जरूरी खोज रहा है।

जानिए Speed Post कैसे करे?

What is full form of Computer

C- commonly

O- operated

M- machine

P- particularly

U- used for

T- technical

E- education and

R- research

Hindi में computer का full form क्या होता है?

Computer का Hindi नाम संगणक है। इसका मतलब होता है गणना करने वाली मशीन। इस नाम को CSTT (commission of scientific and technical terminology) department के द्वारा official नाम प्रदान किया गया है।

Computer full form जो कि Hindi में

सी- आम तौर पर

ओ – संचालित

एम – मशीन

पी – विशेष रूप से

यू – प्रयुक्त

टी – तकनीकी

ई – शैक्षणिक

आर – अनुसंधान

कहा जाता है।

यह question कई बार आपसे exams में या फिर जब आप किसी बड़े IT कंपनी में जाते है तो वहाँ पूछा जाता है।

Conclusion

दोस्तों आज अपने इस post के द्वारा जाना कि computer का full form क्या होता है। computer को hindi में क्या बोला जाता है computer का hindi में full form क्या होता है। और हमने इस पोस्ट में ये भी जाना कि computer का आविष्कार किसने और कब किया था।

आज computer के field में इतना विकास हो चुका है कि आज cloud computer जैसी अधिक power ful computers आ गयी है और लोग अपने data को online store करने लग गए है लेकिन हमें इस बढ़ती techonoly के साथ साथ अपने आने वाले कल पर भी ध्यान देना चाहिए।

अगर दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे। ताकि उनको भी computer के full from के बारे में पता चले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *